Digital Locker
The
Government of India launched Digital Locker facility on 1 July 2015 to help
citizens digitally store their important documents such as PAN cards,
passports, marksheets and degree certificates.
If you are associated with Aadhaar number then you can upload the
documents. You can have Aadhaar card to
get this facility, you can get issued documents like RC copy. By entering the Aadhaar card number, you can
open a Fire Digital Locker account.
भारत सरकार ने 1 जुलाई 2015 को नागरिकों को पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट
और डिग्री प्रमाण पत्र जैसे अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को डिजिटल रूप से संग्रहित
करने में मदद करने के लिए डिजिटल लॉकर सुविधा शुरू की। यदि आप आधार नंबर से जुड़े
हैं तो आप दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। आर सी कॉपी जैसे जारी किए गए दस्तावेज
प्राप्त कर सकते हैं यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
आधार कार्ड का नंबर डालकर आग डिजिटल लॉकर अकाउंट खोल सकते हैं।
The initiative,
launched under the Digital India program, aims to eliminate the use of physical
documents and share e-documents.
डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत शुरू की गई इस पहल का
उद्देश्य भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करना और ई दस्तावेजों को साझा करना
है।
The most
important thing about this service is that you can use your documents anywhere
at any time through digital locker and you will not have to use paper again and
again. The Department of Electronics and
Information Technology (DeitY) has recently launched a beta version of Digital
Locker.
इस सर्विस की सबसे खास बात यह है कि आप कहीं भी कभी
भी अपने दस्तावेज को डिजिटल लॉकर द्वारा उपयोग कर सकते हैं और आपको बार-बार कागजों
का प्रयोग नहीं करना होगा। डिपार्टमेंट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन
टेक्नोलॉजी (DeitY) ने
हाल ही में डिजिटल लॉकर का बीटा version लांच किया है।
Digital
Locker or Digi Locker is a mobile app and website of the Government of India
where you can upload and store your documents like PAN card, passport,
marksheet and degree certificate for free. You are given 1GB of space for all
your documents for free. Basically it is
like a physical locker where you store your jewelery and documents but it is
digital by fetching and will store digital information only. This e-locker frees you from carrying
physical documents everywhere.
डिजिटल लॉकर या डिजी लॉकर भारत सरकार का एक मोबाइल एप
और वेबसाइट है जहां आप अपने दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट
,मार्कशीट
और डिग्री प्रमाण पत्र मुफ्त में अपलोड और स्टोर कर सकते हैं आपको अपनी सभी
दस्तावेजों के लिए 1GB स्थान
मुफ्त में दिया जाता है मूल रूप से यह एक भौतिक लॉकर की तरह है जहां आप अपने आभूषण
और दस्तावेजों को संग्रहित करते हैं लेकिन यह लाकर डिजिटल है और डिजिटल जानकारी ही
संग्रहित करेगा। यह ई लॉकर आपको हर जगह भौतिक
दस्तावेजों को ले जाने से मुक्त करता है।
You can use
your Aadhaar card number or mobile number to sign up in digital locker
डिजिटल लॉकर में साइन अप करने के लिए आप अपना आधार
कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर प्रयोग कर सकते हैं
You can
include your mobile number, Aadhaar number or username to sign in or login to
Digital Locker.
डिजिटल लॉकर में साइन इन या लॉगिन करने के लिए आप
अपना मोबाइल नंबर आधार नंबर या उपयोगकर्ता का नाम शामिल कर सकते हैं
Create a digital
locker account
If you want
to create a digital locker account then it is very easy first of all
Login at http://digitallocker.gov.in/
Which will show a form in which you will have
to submit all the information by filling the Aadhaar number, full name, date of
birth, gender, and email address etc.
After
submitting the form, you have to enter a 6-digit PIN to authenticate the
digital locker account.
डिजिटल लॉकर अकाउंट बनाने के लिए
यदि आप डिजिटल लॉकर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो यह
बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको
Http://digitallocker.gov.in/ पर लॉगिन करना होगा
जिससे एक फॉर्म
दिखायी देगा जिसमे आपको सारी जानकारी आधार नंबर , पूरा
नाम, जन्म
तिथि, लिंग, तथा
ईमेल पता आदि भर कर सबमिट करना होगा ।
फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको डिजिटल लॉकर अकाउंट को
प्रमाणित करने के लिए 6
अंकों का पिन दर्ज करना होता है ।
आप कभी भी अपने आधार नंबर से अपना अकाउंट लॉगिन कर
सकते हैं ।
Key
components of digi locker
Each
resident’s DigiLocker account has the following sections:
Dashboard – This section is the first page you see when you login and
shows a summary of all your documents.
Issued Documents – This section shows the URIs (links) of the documents
or certificates issued to you by the Govt. department or other agencies
participating in DigiLocker.
Uploaded Documents – This section shows all the documents
which are uploaded by you. You can update the document type and share these
uploaded documents.
Shared Documents – This sections shows the list of documents which you
share with others (via email).
Activity – This section is a log of the activities you performed in you
DigiLocker account. The log included the details about the activities such as
file upload, download etc.
Issuers – This section lists the departments and agencies that are
registered on DigiLocker as Issuers. If these departments have issued any
document/certificate to you, it will appear in the form of a URI (link) in your
Issued Documents section.प्रत्येक निवासी के DigiLocker खाते
में निम्नलिखित अनुभाग हैं:
डैशबोर्ड - यह अनुभाग वह पहला पृष्ठ है जिसे आप लॉगिन
करते समय देखते हैं और अपने सभी दस्तावेजों का सारांश दिखाते हैं।
जारी किए
गए दस्तावेज़ - यह खंड सरकार द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों या प्रमाणपत्रों
के यूआरआई (लिंक) को दर्शाता है। डिजीलॉकर में भाग लेने वाला विभाग या अन्य
एजेंसियां।
अपलोड किए
गए दस्तावेज - यह खंड उन सभी दस्तावेजों को दिखाता है जो आपके
द्वारा अपलोड किए गए हैं। आप दस्तावेज़ प्रकार को अपडेट कर सकते हैं और इन अपलोड
किए गए दस्तावेज़ों को साझा कर सकते हैं।
साझा
दस्तावेज़ - यह अनुभाग उन दस्तावेज़ों की सूची दिखाता है, जिन्हें
आप दूसरों के साथ साझा करते हैं (ईमेल के माध्यम से)।
गतिविधि -
यह खंड आपके द्वारा DigiLocker
खाते
में की गई गतिविधियों का एक लॉग है। लॉग में गतिविधियों के बारे में विवरण शामिल
थे जैसे फ़ाइल अपलोड, डाउनलोड
आदि।
इश्यूर्स -
यह खंड उन विभागों और एजेंसियों को सूचीबद्ध करता है जो डिजीलॉकर पर पंजीकृत हैं।
यदि इन विभागों ने आपको कोई दस्तावेज़ / प्रमाण पत्र जारी किया है, तो
यह आपके जारी किए गए दस्तावेज़ अनुभाग में एक यूआरआई (लिंक) के रूप में दिखाई
देगा।
What are the benefits of using DigiLocker?
DigiLocker
is aimed at the concept of paperless governance. It offers the following
benefits:
Citizens can
access their digital documents anytime, anywhere and share it online. This is
convenient and time saving.
It reduces
the administrative overhead of Government departments by minimizing the use of
paper.
Digital
Locker makes it easier to validate the authenticity of documents as they are
issued directly by the registered issuers.
DigiLocker का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?
डिजीलॉकर का उद्देश्य कागज रहित शासन की अवधारणा है।
यह निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:
नागरिक अपने डिजिटल दस्तावेजों को कभी भी, कहीं
भी और ऑनलाइन साझा कर सकते हैं। यह सुविधाजनक और समय की बचत है।
यह कागज के उपयोग को कम करके सरकारी विभागों के
प्रशासनिक उपरि को कम करता है।
डिजिटल लॉकर दस्तावेजों की प्रामाणिकता को मान्य करना
आसान बनाता है क्योंकि वे सीधे जारी किए गए जारीकर्ताओं द्वारा जारी किए जाते हैं।
What security features are implemented in
DigiLocker? Is it safe to put my data in it?
DigiLocker
is safe and secure to use. We are taking all precautionary measures to ensure
your data is protected and uncompromised. Please find the list of security
measures that have been implemented till now. This list will expand as more
safety features get added.
Standard
Practices: DigiLocker follows standard software development practices of
uniform coding standards, guidelines and reviews. Every release is reviewed and
tested internally for security and penetration vulnerabilities before getting
deployed on our servers.
256 Bit SSL
Encryption: DigiLocker uses 256 bit secure socket layer (SSL) Encryption for
information transmitted during any activity.
Mobile
Authentication based Sign Up: DigiLocker uses mobile authentication based
signup via OTP (one time password) for authenticating users and allowing access
to the platform.
Aadhaar
Authentication based Issued Document Access: To receive issued documents from
registered issuers, citizens need to authenticate themselves using Aadhaar's
Biometric or Mobile OTP authentication service.
ISO 27001
certified Data Centre: The application is hosted in a ISO 27001 security
certified data centre.
Data
Redundancy: Data is backed up in secure environment with proper redundancy.
Timed Log
Out: To protect citizen’s account from unauthorized access, our system is
designed to terminate session automatically if extended inactivity is detected.
Security
Audit: The DigiLocker application has been security audited by a recognized
audit agency and the application security audit certificate has been obtained.
User Consent
Based System: The data from DigiLocker is shared only with the citizen's explicit
consent. All sharing and access activities are logged and conveyed to the
citizen. Organizations that need access to citizens' certificates need to
register on DigiLocker and seek explicit consent from the citizen.
DigiLocker में कौन सी सुरक्षा सुविधाएँ लागू हैं?
क्या इसमें मेरा डेटा डालना सुरक्षित
है?
DigiLocker उपयोग
करने के लिए सुरक्षित और सुरक्षित है। आपके डेटा की सुरक्षा और असम्बद्धता
सुनिश्चित करने के लिए हम सभी एहतियाती उपाय कर रहे हैं। कृपया अब तक लागू किए गए
सुरक्षा उपायों की सूची देखें। जैसे-जैसे अधिक सुरक्षा सुविधाएँ जुड़ती जाएँगी, इस
सूची का विस्तार होता जाएगा।
मानक प्रथाएँ: DigiLocker मानक कोडिंग मानकों, दिशानिर्देशों
और समीक्षाओं के मानक सॉफ़्टवेयर विकास प्रथाओं का अनुसरण करता है। हमारे सर्वर पर
तैनात होने से पहले सुरक्षा और पैठ कमजोरियों के लिए आंतरिक रूप से हर रिलीज की
समीक्षा और परीक्षण किया जाता है।
256
बिट एसएसएल एन्क्रिप्शन: डिजीलॉकर किसी भी गतिविधि के दौरान प्रेषित जानकारी के
लिए 256
बिट सुरक्षित सॉकेट परत (एसएसएल) एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है।
मोबाइल प्रमाणीकरण आधारित साइन अप: डिजिलॉकर
उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करने और प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच की अनुमति देने के लिए
ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के माध्यम से मोबाइल प्रमाणीकरण आधारित साइनअप का उपयोग
करता है।
आधार प्रमाणीकरण, जारी किए गए दस्तावेज़ एक्सेस आधारित: पंजीकृत
जारीकर्ताओं से जारी किए गए दस्तावेज़ों को प्राप्त करने के लिए, नागरिकों
को आधार की बायोमेट्रिक या मोबाइल ओटीपी प्रमाणीकरण सेवा का उपयोग करके खुद को
प्रमाणित करने की आवश्यकता है।
आईएसओ 27001 प्रमाणित डाटा सेंटर: एप्लिकेशन को आईएसओ 27001
सुरक्षा प्रमाणित डाटा सेंटर में होस्ट किया जाता है।
डेटा अतिरेक: उचित अतिरेक के साथ सुरक्षित वातावरण
में डेटा का बैकअप लिया जाता है।
समयबद्ध लॉग आउट: अनधिकृत पहुंच से नागरिकों के खाते
की सुरक्षा के लिए, यदि
निष्क्रियता का पता चला है तो हमारी प्रणाली सत्र को स्वचालित रूप से समाप्त करने
के लिए डिज़ाइन की गई है।
सिक्योरिटी ऑडिट: डिजीलॉकर एप्लिकेशन को किसी मान्यता
प्राप्त ऑडिट एजेंसी द्वारा सिक्योरिटी ऑडिट किया गया है और एप्लीकेशन सिक्योरिटी
ऑडिट सर्टिफिकेट प्राप्त किया गया है।
उपयोगकर्ता सहमति आधारित प्रणाली: DigiLocker से
डेटा केवल नागरिक की स्पष्ट सहमति के साथ साझा किया जाता है। सभी साझाकरण और पहुंच
गतिविधियों को लॉग इन किया जाता है और नागरिक को सूचित किया जाता है। ऐसे संगठन
जिन्हें नागरिकों के प्रमाणपत्र तक पहुंच की आवश्यकता है, उन्हें
डिजिलॉकर पर पंजीकरण करने और नागरिक से स्पष्ट सहमति लेने की आवश्यकता है।
Have already signed up for DigiLocker and linked
my Aadhaar. How can I get my eAadhaar in DigiLocker?
Here are the
steps to get eAadhaar in DigiLocker if you already have Aadhaar linked
DigiLocker account:
Login to
DigiLocker with your credentials.
Upon login
to DigiLocker, you will see a dialog box with a message to get your eAadhaar.
Click on
“Click here” link. OTP box will appear in the dialog.
You will
receive an OTP on your mobile number linked to Aadhaar. Enter this OTP in the
OTP box and click “Verify OTP” button.
On
successful validation of the OTP you will be redirected to “Issued Document”
page where URI for eAadhaar will be listed.
Click on
“Save” icon next to Aadhaar Card on “Issued Document” page. Your eAadhaar will
be saved to “Uploaded Document” section.
डिजीलॉकर के
लिए पहले ही साइन अप कर चुके हैं और मेरा आधार लिंक कर दिया है। मैं DigiLocker
में अपना आधार कैसे प्राप्त कर सकता
हूं?
यदि आप पहले से ही आधार से जुड़े डिजीलॉकर हैं तो DigiLocker में
eAadhaar पाने
के चरण यहाँ दिए गए हैं:
अपनी साख के साथ डिजीलॉकर में लॉगिन करें।
डिजीलॉकर में लॉगिन करने पर, आपको
अपना ई-आधार प्राप्त करने के लिए एक संदेश के साथ एक संवाद बॉक्स दिखाई देगा।
"यहां
क्लिक करें" लिंक पर क्लिक करें। संवाद में ओटीपी बॉक्स दिखाई देगा।
आपको आधार से लिंक अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी
प्राप्त होगा। इस OTP को
OTP बॉक्स
में दर्ज करें और “Verify
OTP” बटन पर क्लिक करें।
OTP के
सफल सत्यापन के बाद आपको "जारी किए गए दस्तावेज़" पृष्ठ पर भेज दिया
जाएगा, जहाँ
eAadhaar के
लिए URI को
सूचीबद्ध किया जाएगा।
"जारी
किए गए दस्तावेज़" पृष्ठ पर आधार कार्ड के बगल में "सहेजें" आइकन
पर क्लिक करें। आपका eAadhaar
“Uploaded Document” सेक्शन में सेव हो जाएगा।
DigiLocker integration with Ministry of Road
Transport and Highways (for Digital RC & DL)
DigiLocker
has partnered with the Ministry of Road Transport and Highways for making
available digital driving license & vehicle registration certificates to
Indian citizens. Under this partnership, DigiLocker is now directly integrated
with the National Register, which is the national database of driving license
and vehicle registration data across the country. Henceforth, DigiLocker users
will be able to access their digital RC & DL both on desktop computers and
on mobile devices.
Benefits of
this integration -
Paperless
Services: Digital driving license and vehicle registration will minimize the
use of physical documents.
Authentic
Records: Citizens can share the authentic digital certificates directly from
the data source with other departments as identity and address proof resulting
in reduction of administrative overhead.
Spot
Verification: The digital RC and DL in a DigiLocker account can be spot
verified for authenticity either by validating the Digital Signature of MoRTH
on the PDF copy of the document or by scanning the QR code on digital documents
by using the QR scan facility on DigiLocker mobile app.
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
(डिजिटल आरसी और डीएल के लिए) के साथ डिजीलॉकर एकीकरण
डिजीलॉकर ने भारतीय नागरिकों को डिजिटल ड्राइविंग
लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग
मंत्रालय के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी के तहत, डिजीलॉकर
अब सीधे राष्ट्रीय रजिस्टर के साथ एकीकृत है, जो देश भर में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण
डेटा का राष्ट्रीय डेटाबेस है। इसके बाद, DigiLocker उपयोगकर्ता अपने डिजिटल RC & DL दोनों
को डेस्कटॉप कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों पर एक्सेस कर पाएंगे।
इस एकीकरण के लाभ -
पेपरलेस सेवाएं: डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन
पंजीकरण भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करेगा।
प्रामाणिक रिकॉर्ड: नागरिक डेटा स्रोत से सीधे अन्य
प्रमाणों के साथ प्रामाणिक डिजिटल प्रमाणपत्र साझा कर सकते हैं क्योंकि पहचान और
पते के प्रमाण प्रशासनिक ओवरहेड की कमी के परिणामस्वरूप होते हैं।
स्पॉट सत्यापन: डिजिलॉकर खाते में डिजिटल आरसी और
डीएल को प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किया जा सकता है या तो दस्तावेज़ की पीडीएफ
कॉपी पर MoRTH के
डिजिटल हस्ताक्षर को सत्यापित करके या डिजिटल दस्तावेज़ों पर QR कोड
को स्कैन करके DigiLocker
पर
QR सुविधा
का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है। मोबाइल एप्लिकेशन।
For getting
the digital RC & DL, users should ensure their Aadhaar number is linkedwith
their DigiLocker account. Once this is done, they can go to the "Pull
Partner Documents" section, select the issuer & document type and
enter the document details asked for. This will allow them to fetch their
document from the MoRTH database. Once the document is fetched, users can save
a permanent link (URI) to this digital document in their “Issued Documents”
section for later reuse.
Please see
this step by step demo for the process of getting the digital RC & DL
http://www.slideshare.net/digilocker_ind/how-users-can-get-their-digital-driving-license-vehicle-registration-from-digilocker-66061579
Citizens can
get their Digital RC & DL on both desktop and on mobile devices (Android
only at present, iOS coming soon!).
डिजिटल RC और
DL प्राप्त
करने के लिए, उपयोगकर्ताओं
को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आधार नंबर उनके DigiLocker खाते
से जुड़ा हुआ है। एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, वे "Pull Partner Documents" अनुभाग
पर जा सकते हैं, जारीकर्ता
और दस्तावेज़ प्रकार का चयन कर सकते हैं और उस दस्तावेज़ का विवरण दर्ज कर सकते
हैं। यह उन्हें MoRTH डेटाबेस
से अपने दस्तावेज़ लाने की अनुमति देगा। एक बार दस्तावेज़ लाने के बाद, उपयोगकर्ता
इस डिजिटल दस्तावेज़ के लिए अपने "जारी किए गए दस्तावेज़" खंड में एक
स्थायी लिंक (URI) को
पहले से ही उपयोग के लिए सहेज सकते हैं।
कृपया डिजिटल आरसी और डीएल प्राप्त करने की प्रक्रिया
के लिए इस चरण को स्टेप डेमो द्वारा देखें
http://www.slideshare.net/digilocker_ind/how-users-can-get-their-digital-driving-license-vehicle-registration-from-digilocker-66061579
नागरिक अपने डिजिटल आरसी और डीएल को डेस्कटॉप और
मोबाइल उपकरणों दोनों पर प्राप्त कर सकते हैं (केवल वर्तमान में एंड्रॉइड, आईओएस
जल्द ही आ रहा है!)।
My mobile number is registered with CBSE, and I
have received the SMS with DigiLocker credentials but I’m unable to login.
For logging
into DigiLocker with the credentials sent by CBSE via SMS, please note that the
password is in lower-case characters.
Your
mother's first name in (lower case) should exactly match with the name written
on your admit card. E.g. If your mother's name on your admit card is A Sharma
and roll number is 1234567, your password will be a4567. If your mother’s name
on your admit card is Sushmita Mahajan and your roll number is 1234567, your
password will be sushmita4567.
मेरा मोबाइल नंबर CBSE के साथ पंजीकृत है,
और मुझे DigiLocker
क्रेडेंशियल्स के साथ एसएमएस मिला है,
लेकिन मैं लॉगिन नहीं कर पा रहा हूं।
सीबीएसई द्वारा एसएमएस के माध्यम से भेजे गए
क्रेडेंशियल्स के साथ डिजीलॉकर में लॉग इन करने के लिए, कृपया
ध्यान दें कि पासवर्ड लोअर-केस वर्णों में है।
आपकी माँ का पहला नाम (निचले मामले में) आपके एडमिट
कार्ड पर लिखे नाम से मेल खाना चाहिए। जैसे यदि आपके एडमिट कार्ड पर आपकी माँ का
नाम ए शर्मा है और रोल नंबर 1234567 है, तो आपका पासवर्ड a4567 होगा। यदि आपके एडमिट कार्ड पर आपकी मां का नाम
सुष्मिता महाजन है और आपका रोल नंबर 1234567 है, तो
आपका पासवर्ड सुष्मिता 4567
होगा।
Sign Up / Sign In
How can I sign up for DigiLocker?
Signing up
for DigiLocker is easy - all you need is your mobile number.
Your mobile
number will be authenticated by sending an OTP (one-time password) followed by
selecting a username & password. This will create your DigiLocker account.
After your
DigiLocker account is successfully created, you can voluntarily provide your
Aadhaar number (issued by UIDAI) to avail additional services.
मैं डिजिलॉकर
के लिए साइन अप कैसे कर सकता हूं?
DigiLocker के
लिए साइन अप करना आसान है - आपको बस अपना मोबाइल नंबर चाहिए।
आपका मोबाइल नंबर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजकर
प्रमाणित किया जाएगा, जिसके
बाद एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चयन किया जाएगा। यह आपका DigiLocker अकाउंट
बनाएगा।
आपका DigiLocker खाता सफलतापूर्वक बनने के बाद, आप
अतिरिक्त सेवाओं का लाभ उठाने के लिए स्वेच्छा से अपना आधार नंबर (UIDAI द्वारा
जारी किया गया) प्रदान कर सकते हैं।
My mobile is updated in my Aadhaar number, but I
cannot use it to link my DigiLocker account with Aadhaar. It gives an error
message - 'Mobile number is not linked with Aadhaar'.
For linking
your DigiLocker account with Aadhaar, your mobile must be linked with your
Aadhaar number. Please make sure this is actually the case.
To verify
this, visit https://eaadhaar.uidai.gov.in/ and download your eAadhaar. You will
be able to check the linked mobile number (last four digits) during this
process.
मेरा मोबाइल मेरे आधार नंबर में अपडेट है, लेकिन मैं इसका उपयोग अपने डिजीलॉकर
खाते को आधार से जोड़ने के लिए नहीं कर सकता। यह एक त्रुटि संदेश देता है - 'मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है'।
अपने डिजीलॉकर खाते को आधार से जोड़ने के लिए, आपका
मोबाइल आपके आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए। कृपया सुनिश्चित करें कि यह वास्तव
में मामला है।
इसे सत्यापित करने के लिए, https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर
जाएं और अपना ई-आधार डाउनलोड करें। आप इस प्रक्रिया के दौरान लिंक किए गए मोबाइल
नंबर (अंतिम चार अंक) की जांच कर पाएंगे।
I want to use mobile OTP to link my Aadhaar with DigiLocker, but my
mobile is not updated in my Aadhaar. How can I get this done?
For linking
your mobile number with Aadhaar, you will have to visit your nearest Aadhaar
enrolment center.
Please visit
https://uidai.gov.in/update-your-aadhaar-data.html for the list of enrolment
centers.
मैं अपने
आधार को डिजीलॉकर के साथ जोड़ने के लिए मोबाइल ओटीपी का उपयोग करना चाहता हूं,
लेकिन मेरे आधार कार्ड में मेरा
मोबाइल अपडेट नहीं है। मैं यह कैसे कर सकता हूं?
अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के लिए, आपको
अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
नामांकन केंद्रों की सूची के लिए कृपया https://uidai.gov.in/update-your-aadhaar-data.html
पर
जाएं।
I have forgotten my DigiLocker username/password.
What should I do?
To recover
your username/password, please visit https://digitallocker.gov.in/index.php and
use the Forgot Password/Forgot Username link.
मैं अपना DigiLocker
उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड भूल गया
हूं। मुझे क्या करना चाहिए?
अपने उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने
के लिए, कृपया
https://digitallocker.gov.in/index.php
पर
जाएं और पासवर्ड भूल गए / उपयोगकर्ता नाम भूल गए लिंक का उपयोग करें।
Which biometric devices are supported by
DigiLocker to capture fingerprints?
The list of
biometric devices currently supported by DigiLocker for capturing fingerprints
is as below:
Cogent
CSD200
Mantra MFS100
Morpho MSO
1350E
Morpho MSO
1350E2
Morpho MSO
1300E
Morpho MSO
300
Morpho MSO
301
Morpho MSO
350
Morpho MSO
351
SecuGen HU20
Startek
FM220 उं
गलियों के
निशान को पकड़ने के लिए कौन से बायोमेट्रिक डिवाइस डिजीलॉकर द्वारा समर्थित हैं?
वर्तमान में DigiLocker द्वारा अंगुलियों के निशान
लेने के लिए समर्थित बायोमेट्रिक उपकरणों की सूची नीचे दी गई है:
Cogent
CSD200
मंत्र MFS100
मॉर्फो एमएसओ 1350 ई
मॉर्फो एमएसओ 1350 ई 2
मॉर्फो एमएसओ 1300 ई
मॉर्फो एमएसओ 300
मॉर्फो एमएसओ 301
मॉर्फो एमएसओ 350
मॉर्फो एमएसओ 351
सेकुगेन एचयू 20
स्टार्टअप FM220
I am a NRI (Non Resident Indian), can I sign up
using a foreign mobile number?
No, it is
not possible. You can register in DigiLocker using Indian mobile number
only.
मैं एक एनआरआई (अनिवासी भारतीय) हूं, क्या मैं एक विदेशी मोबाइल नंबर का
उपयोग कर साइन अप कर सकता हूं?
नहीं, यह संभव नहीं है। आप केवल भारतीय मोबाइल नंबर का
उपयोग करके DigiLocker में
पंजीकरण कर सकते हैं।
How can I upload documents to my DigiLocker
account?
You can
upload documents from inside your ‘Uploaded Documents’ section.
Click the
upload icon to start uploading a document. In the file upload dialog box,
locate the file from your local drive and select 'open' to complete the
uploading.
To assign a
document type to your uploaded file, click 'select doc type'. This will show a
pop up with a drop down selection of various document types. Choose the
appropriate document type and click 'save'.
You can also
edit the name of the file using the edit icon next to the filename.
मैं अपने DigiLocker खाते में दस्तावेज़ कैसे अपलोड कर सकता हूं?
आप अपने ed अपलोड किए गए दस्तावेज़ ’अनुभाग
के अंदर से दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं।
दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए अपलोड आइकन पर क्लिक
करें। फ़ाइल अपलोड संवाद बॉक्स में, अपने स्थानीय ड्राइव से फ़ाइल का पता लगाएं और
अपलोडिंग को पूरा करने के लिए 'खुला' चुनें।
अपनी अपलोड की गई फ़ाइल में एक दस्तावेज़ प्रकार
निर्दिष्ट करने के लिए, 'डॉक
प्रकार चुनें' पर
क्लिक करें। यह विभिन्न दस्तावेज़ प्रकारों के ड्रॉप डाउन चयन के साथ एक पॉप अप
दिखाएगा। उपयुक्त दस्तावेज़ प्रकार चुनें और 'सहेजें' पर क्लिक करें।
फ़ाइल नाम के आगे संपादन आइकन का उपयोग करके आप फ़ाइल
का नाम भी संपादित कर सकते हैं।
What is the maximum allowed file size that can be
uploaded?
Maximum
allowed file size is 10MB.
What type of files can be uploaded?
File types
that can be uploaded - pdf, jpeg & png.
What is the meaning of URI?
A URI is a
Uniform Resource Identifier generated by the issuer department, which is
mandatory for every e-document of the DigiLocker system. This unique URI can be
resolved to a full URL (Uniform Resource Locator) to access the actual document
in its appropriate repository.
एक यूआरआई एक यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफायर है जो
जारीकर्ता विभाग द्वारा उत्पन्न किया जाता है, जो डिजीलॉकर सिस्टम के हर ई-दस्तावेज़ के लिए
अनिवार्य है। इस अद्वितीय यूआरआई को एक वास्तविक URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) से
हल किया जा सकता है ताकि वह अपने उचित भंडार में वास्तविक दस्तावेज़ तक पहुँच सके।
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